Jobsatgovt | Latest Government Recruitment Sarkari Naukri, Vacancies Info.

Tuesday, June 28, 2016

हिंदी पर है पकड़ तो UP में सरकारी नौकरी पक्की!

हिंदी पर पकड़ रखने वाले प्रतियोगियों के लिए नौकरी अब दूर नहीं है. प्रांतीय सिविल सेवा (पीसीएस) को छोड़कर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तीन बड़ी भर्तियों की प्रक्रिया इसी साल पूरी होने जा रही हैं. इसमें तीन हजार से ज्यादा पदों पर नौकरी मिलेगी.
UPPSC+RECRUITMENT
खास यह कि इन तीनों भर्तियों के चयन का आधार सामान्य अध्ययन और हिंदी होगा. यानी, अभ्यर्थियों की इन दोनों विषयों पर पकड़ है तो नौकरी पक्की है. आने वाले दिन प्रतियोगियों के लिए महत्वपूर्ण लेकिन चुनौतियों से भरे हैं. आयोग की पीसीएस-2013,
समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी-2013 और लोअर सबऑर्डिनेट-2013 प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट जून तक घोषित होने की उम्मीद है. इसके बाद जुलाई से परीक्षाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

आयोग ने पीसीएस-2013 मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम घोषित भी कर दिया है. परीक्षा एक जुलाई से होगी. इसके बाद समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी और लोअर सबऑर्डिनेट भर्ती की मुख्य परीक्षा होगी. बदले पैटर्न के तहत इन दोनों परीक्षाओं में हिंदी का महत्व बढ़ गया है. लोअर सबऑर्डिनेट-2013 परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह से बदल गया है. इसके तहत मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन और हिंदी के पेपर होंगे.

समीक्षा अधिकारी भर्ती में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों की मेरिट निर्धारण में हिंदी की मुख्य भूमिका होगी. इसमें सामान्य हिंदी के अलावा निबंध और हिंदी ड्राफ्टिंग का पेपर होगा. इसमें भी हिंदी ज्ञान को परखा जाएगा. इस तरह से समीक्षा अधिकारी भर्ती का मेरिट निर्धारण में हिंदी की मुख्य भूमिका होगी. पहले इन दोनों भर्तियों में प्रारंभिक परीक्षा में एक तथा मुख्य परीक्षा में दो वैकल्पिक विषय होते थे. इसके अलावा अपर निजी सचिव भर्ती परीक्षा में भी सामान्य अध्ययन और सामान्य हिंदी से ही मेरिट तय होगी.

Read more at  Aaj Tak

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More