Jobsatgovt | Latest Government Recruitment Sarkari Naukri, Vacancies Info.

Saturday, November 19, 2016

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड लैब टेक्निशियन सहित हजारों पदों पर भर्तियां,2639 पद खाली

rssc-jobs
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) पैरामेडिकल संवर्ग के कुल 2639 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आंमत्रित किए हैं। भर्तियां सहायक रेडियोग्राफर, लैब टेक्निशियन, डेंटल टेक्निशियन और नेत्र सहायक के पदों पर की जाएंगी। कुल पदों में से 211 पद राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों के लिए हैं, जिसे राज्य के अनुसूचित क्षेत्र में रहने वाले निवासियों से भरा जाएगा।

सभी तरह के आरक्षण का लाभ राजस्थान के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे और वे इसी श्रेणी में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी 24 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। पद, योग्यता और आवेदन की पूरी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें:

सहायक रेडियोग्राफर, पद : 1025 (अनारक्षित-306)

योग्यता
मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान विषय में बारहवीं कक्षा पास हो। इस कक्षा में बायोलॉजी या मैथमेटिक्स विषय के रूप में पढ़ा हो। रेडियोग्राफी कोर्स पास किया हो। राजस्थान पारा मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन हो।
लैब टेक्निशियन, पद : 1394 (अनारक्षित-416)

योग्यता
विज्ञान विषय में बारहवीं कक्षा पास की हो। इस कक्षा में बायोलॉजी या मैथमेटिक्स विषय के रूप में शामिल हो।साथ ही मेडिकल लैब टेक्निशियन में डिप्लोमा हो। राजस्थान पारा मेडिकल काउंसिल में रजिस्टे्रशन हो।
वेतनमान (उपर्युक्त दो पद) : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 2800 रुपये मिलेगा।

डेंटल टेक्निशियन, पद : 42 (अनारक्षित-07)

योग्यता
दसवीं पास हो या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो। डेंटल हाइजिनिस्ट/ डेंटल मेकेनिकल का दो वर्षीय सर्टिफिकेट हो।
नेत्र सहायक, पद : 178 (अनारक्षित-56)

योग्यता
फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ बारहवीं कक्षा पास हो।
मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित क्षेत्र में दो वर्षीय ट्रेनिंग कोर्स किया हो।
आयु सीमा (उपर्युक्त सभी पद) : 1 जनवरी 2017 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष हो और अधिकतम आयु 35 वर्ष से कम हो।
वेतनमान (उपर्युक्त दो पद) : 5200 से 20,200 रुपये। ग्रेड पे 2400 रुपये दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया
मेरिट सूची में अभ्यर्थियों द्वारा शैक्षणिक योग्यता या न्यूनतम व्यावसायिक योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के औसत को 85 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। अनुभव प्राप्त उम्मीदवारों को बोनस अंक दिए जाएंगे।

आवेदन शुल्क
650 रुपये। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदन प्रक्रिया
वेबसाइट (www.rsmssb.rajasthan.gov.in) के होमपेज पर जाएं। होमपेज पर ‘न्यूज नोटिफिकेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करें। खुलने वाले नए वेबपेज पर ‘न्यूज नोटिफिकेशन’ शीर्षक के नीचे ‘फुल एडवर्टाइजमेंट ऑफ पैरामेडिकल कैडर एग्जाम 2016’ लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही उसी जगह क्लिक हियर टू डाउनलोड दिस न्यूज का लिंक नजर आएगा। अब इस लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने के साथ ही नियुक्ति का विज्ञापन खुलेगा। विज्ञापन से अपनी पात्रता सुनिश्चित करें।

अगले वेबपेज पर ‘नए यूजर नॉट टू रजिस्टर्ड यूजर?’ लिंक पर क्लिक करें। फिर वेबपेज पर ‘ऑनलाइन आईडेंटिटी फॉर ऑल एप्लिकेशन (एसएसओ)’ में ‘आई हैव ऑनली आधार आईडी (यूआईडी)’ लिंक के आगे टिक मार्क करें और आधार आईडी वाली जगह पर अपना 12 डिजिट का आधार आईडी लिखें और फेसबुक या जीमेल आईडी सेलेक्ट कर ‘नेक्सट’ बटन पर क्लिक करें।

रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ‘एसएसओ आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर लॉगइन करें। खुलने वाले फॉर्म में मांगी गई जानकारियां दर्ज करने के बाद लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद फोटो और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी को अपलोड करें और ‘नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करें। फोटो फाइल का आकार 3.5 सेंटीमीटर ७ 4.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। फोटो फाइल का आकार 50 केबी से 100 केबी तक होना चाहिए। सिग्नेचर फाइल का आकार 20 केबी से 50 केबी तक होना चाहिए। दोनों फाइलें जेपीईजी फॉर्मेट में होने चाहिए।

इसके बाद मांगे गए प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन आवेदन के साथ अपलोड करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद ‘एप्लिकेशन प्रिव्यू’ पेज खोलकर अभ्यर्थी फॉर्म में दर्ज की गई सूचनाओं की जांच करें।

आवेदन में किसी तरह की त्रुटि होने पर ‘अपडेट’ बटन पर जाएं। फॉर्म में सुधार दर्ज करने के बाद पुन: ‘प्रीव्यू’ बटन पर क्लिक कर यह सुनिश्चित कर लें कि आवेदन फॉर्म में भरी गई जानकारियां पूर्ण रूप से सही है।
इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें। सब्मिट बटन पर क्लिक करने के बाद फॉर्म में किसी तरह का संशोधन नहीं हो सकता है।
आवेदन के जमा होने के बाद ‘पे फी’ का पेज खुलेगा। यहां से अभ्यर्थी अपनी श्रेणी के अनुसार परीक्षा शुल्क का भुगतान नेट बैंकिग/ एटीएम कम डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम जमा कर सकते हैं।

सफलतापूर्वक जमा किए गए आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी और रसीद प्राप्त करें। आवेदन की रसीद अभ्यर्थी को रजिस्टर्ड ई-मेल या मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। इन्हें ऑनलाइन फॉर्म में अपलोड करना होगा

शैक्षणिक योग्यता और व्यावसायिक योग्यता की मार्कशीट
आयु के प्रमाणित करने के लिए कक्षा 10 वीं की मार्कशीट/ सर्टिफिकेट
सहायक रेडियोग्राफर, लैब टेक्निशियन पद के लिए पैरामेडिकल काउंसिल का पंजीयन प्रमाणपत्र

अनुभव प्रमाणपत्र
अधिक जानकारी यहां
फोन : 0294-3057541 या 0141-2722520

To view official website: Click here

0 comments:

Post a Comment

Twitter Delicious Facebook Digg Stumbleupon Favorites More